अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ प्रशासन हुआ सख्त...3 बड़ी रेत खदानें निरस्त, 12 वाहन राजसात, 41 पट्टाधारियों को नोटिस

Administration tightens against illegal mining and transportation ... 3 large sand mines canceled, 12 vehicle monsoons, 41 notices to lease holders.

अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ प्रशासन हुआ सख्त...3 बड़ी रेत खदानें निरस्त, 12 वाहन राजसात, 41 पट्टाधारियों को नोटिस
रिपोर्ट। दुर्गेश नरोटे, छिंदवाड़ा

अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ प्रशासन हुआ सख्त...3 बड़ी रेत खदानें निरस्त, 12 वाहन राजसात, 41 पट्टाधारियों को नोटिस

छिन्दवाड़ा। प्रदेश के मुख़्यमंत्री शिवराज सिंग चौहान द्वारा लगातार निर्देश के परिपालन में प्रदेश के सभी जिलों में ताबड़तोड़ प्रशासनिक कार्यवाही देखने को मिल रही इसी तारतम्य में छिंदवाड़ा में भी अवैध उत्खनन और परिवहन के खिलाफ शुक्रवार को प्रशासन ने बड़ी कार्यवाही की। तीन बड़ी रेत खादानों का ठेका निरस्त करते हुए कलेक्टर सौरव कुमार सुमन द्वारा अवैध परिवहन और उत्खनन में पकड़ाये 12 वाहनों को राजसात कर दिया है, इतना ही नही नियमो को ताक में रखकर संचालित हो रहे 41 स्टोन क्रेशरों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है, एक माह के भीतर ये तीसरी बड़ी कार्यवाही कलेक्टर द्वारा की गई, शुक्रवार को कार्यवाही के आदेश जारी होने के बाद रेत खदान संचालको से लेकर स्टोन क्रेशर संचालको में हड़कंप मच गया है।

3 रेत खदाने निरस्त

रेत खदान संचालको द्वारा खदानो के संचालन में लापरवाही बरतने और शासकीय ठेकधन जमा नही करने पर शुक्रवार को कलेक्टर श्री सुमन द्वारा मेसर्स सैनिक फ़ूड की सायरा, एड़ी एग्रो फ़ूड की मालेगांव और शिवा कॉरपोरेशन लोहानी रेत खदान का ठेका निरस्त कर दिया है, ये तीनो ही रेत खदाने सौसर की सबसे बड़ी रेत खदानो में शामिल है, जिसमे से सबसे ज्यादा रेत निकाली जाती है, ठेका निरस्त करने के बाद कलेक्टर द्वारा ठेकेदारो से बकाया वसूली के निर्देश भी दिए गए है, शिवा कॉरपोरेशन की खदान का ठेका निरस्त होना कही न कही ये प्रशासन की बहुत बड़ी कार्यवाही है, इसको लेकर तरह तरह की चर्चाओ का बाजार गर्म है। 

पांच डंपर, सात ट्रेक्टर सहित 12 वाहन राजसात

इसी क्रम में शुक्रवार को जिला कलेक्टर श्री सुमन द्वारा अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही करते हुए 12 वाहनों को राजसात किये जाने का आदेश जारी किया गया, गिट्टी और मुरम के अवैध उत्खनन और परिवहन में पिछले दिनों खनिज और राजस्व की टीम ने अलग अलग स्थानों पर दबिश देकर इन वाहनों को पकड़ा था, राजसात किये गए वाहनों में 5 डंपर हाइवा और 7 ट्रेक्टर शामिल है, ये सभी वाहन फ़िलहाल जिले के अलग अलग थानो में खड़े है, प्रशासन द्वारा 12 वाहनों को राजसात किये जाने के आदेश के बाद से जिले भर में गिट्टी, मुरम का अवैध उत्खनन और परिवहन करने वालो में हड़कंप मचा हुआ है।  

41 स्टोन क्रेशर संचालको को नोटिस

कलेक्टर श्री सुमन द्वारा शुक्रवार को तीसरी बड़ी कार्यवाही करते हुए जिले के 41 स्टोन क्रेशर संचालको के खिलाफ की गई, उसके पूर्व प्रशासन ने 28 क्रेशरों की लिज को निरस्त कर दिया था, शुक्रवार को फिर एक बार प्रशासन ने बड़ी कार्यवाही करते हुए जिले के 41 स्टोन क्रेशर संचालको कक नोटिस जारी कर कलेक्टर ने जवाब देने के लिए आदेश जारी किये है, जिन स्टोन क्रेशर संचालको को नोटिस दिया गया है उन सभी के द्वारा खनिज पट्टो की शर्तों का उलंघन किया जा रहा है, आगे आने वाले दिनों में सही जवाब नही देने वाले क्रेशरों की लिज निरस्त हो सकती है।